Ayodhya ram mandir: घर में कर रहे हैं रामलला की प्राण प्रतिष्ठा? भूलकर भी न करें ये 4 काम वरना पूजा हो जाएगी निष्फल

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

Pran Pratishtha Puja niyam: अयोध्या में भगवान श्रीराम का मंदिर बनने की खुशियां देशभर में मनाई जा रही हैं. अयोध्या के कोने-कोने में राम के नारे और मंत्रों का जाप सुनाई दे रहा है. देश-विदेश से लोगों का पहुंचना भी शुरू हो गया है. क्योंकि, अयोध्या में 22 जनवरी 2024 को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होनी है. ऐसे में भक्तों को अद्भुत नजारा देखने का अवसर प्राप्त होगा. हालांकि, कई लोग किसी कारण से नहीं पहुंच पाएंगे. ऐसे में निराश होने की बजाय घर पर ही रामलला की प्राण प्रतिष्ठा कर सकते हैं. लेकिन इसके लिए जरूरी है कि इससे जुड़े नियमों की सही जानकारी होना. इसलिए यदि आप भी घर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा कर रहे हैं तो कुछ कामों को भूलकर भी न करें. ऐसा करने से आपकी पूजा निष्फल हो सकती है. आइए उन्नाव के ज्योतिषाचार्य पं. ऋषिकांत मिश्र शास्त्री से जानते हैं कि घर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा कर रहे हैं तो क्या नहीं करना चाहिए-

घर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के जरूरी नियम

गलत दिशा में मंदिर न रखें: घर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए मंदिर का सही दिशा में होना बेहद जरूरी है. बता दें कि, घर में पूजा करने का स्थान ईशान कोण होता है. यह उत्तर और पूर्व दिशा के बीच का भाग होता है. इसके अलावा किसी भी दिशा में मंदिर स्थापित करने से बचें. क्योंकि, गलत दिशा में मंदिर होने से पूजा का लाभ नहीं मिलेगा.

नॉनवेज का सेवन न करें: यदि आप 22 जनवरी को घर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा कर रहे हैं तो कुछ बातों का विशेष ध्यान रखें. इसमें सबसे जरूरी है कि उस दिन नॉनवेज का सेवन न करें. दूसरा, शराब या अन्य कोई नशे वाली चीजों का भी सेवन न करें. ऐसा करने से घर में निगेटिव ऊर्जा का संचार बढ़ सकता है.

घर में न हो गंदगी: घर में रामलला की प्रातिष्ठा के लिए घर में साफ-सफाई बेहद जरूरी है. खासतौर पर पूजा के स्थान पर. इसके लिए वहां रखी पुरानी माला, फूल या बिना काम की वस्तुओं को हटा दें. साथ ही मंदिर की सभी देवी-देवताओं की तस्वीरों को साफ कर लें. ऐसा करने से घर में पॉजिटिव एनर्जी बनी रहेगी.

ये भी पढ़ें:  Ayodhya ram mandir: राम मंदिर से आए चावलों का क्या करें? रामलला के प्राण प्रतिष्ठा के लिए घर-घर भेजा जा रहा न्योता, पंडित जी से जानें

मंदिर में अंधेरा न रखें: ज्योतिषाचार्य के मुताबिक, घर के मंदिर में भूलकर भी अंधेरा रखने की गलती न करें. यदि आप ऐसा करते हैं तो गलत है, क्योंकि यह बहुत अशुभ माना जाता है. ऐसा करने वालों को श्रीराम का आशीर्वाद नहीं मिलेगा. इसके साथ ही आपके घर-परिवार में खुशहाली, बरकत, सुख-समृद्धि का होना मुश्किल हो सकता है.

ये भी पढ़ें:  अयोध्या राम मंदिर में प्रायश्चित और कर्म कुटी पूजा आज, रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले क्यों है जरूरी? पंडित जी से जानें वजह

ऐसे करें श्रीराम की पूजा: भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा के दिन सबसे पहले आप भी स्नान कर लें. इसके बाद साफ वस्त्र धारण करें. अब चौकी पर श्रीराम की मूर्ति स्थापित करें. चौकी पर लाल वस्त्र बिछाएं. अब पूजा की शुरुआत करें. विधि अनुसार पूजा करने के लिए आप किसी पंडित को भी घर बुलाकर पूजा करा सकते हैं. पूजा की शुरुआत करने से पहले हाथों में जल लेकर पूजा का संकल्प करें.

Tags: Astrology, Ayodhya ram mandir, Dharma Aastha

Source link

Leave a Comment

  • 7k Network
  • best news portal development company in india
  • UPSE Coaching
Verified by MonsterInsights